Saturday, February 20, 2010

थोड़ी थोड़ी पिया करो

बिल्टी साबुन की, निकली शराब

कोटा। आबकारी निरोधक दल ने गुरूवार देर रात बारां रोड पर नाकाबंदी के दौरान एक ट्रक से 890 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब बरामद की। यह शराब मध्यप्रदेश से तस्करी कर सीमावर्ती जिले बारां के रास्ते राजस्थान में लाई जा रही थी। इसकी कीमत साढ़े 21 लाख रूपए आंकी गई है।

मुखबिर की सूचना पर उप निदेशक प्रवर्तन सुरेन्द्र सिंह भाटी ने सहायक निदेशक प्रवर्तन आशीष भार्गव व नरेन्द्र मीणा के नेतृत्व में एक टीम गठित कर बारां रोड पर मानपुरा गांव के आगे नाकाबंदी शुरू कराई। शक होने पर एक ट्रक को रोककर तलाशी ली तो ट्रक से 280 पेटी रम और 610 पेटी जिन की बरामद की गई।

यह शराब खरगोन (मध्यप्रदेश) में निर्मित और केवल अरूणाचल प्रदेश में बिक्री योग्य है। ट्रक व शराब को जब्त कर चालक भिलाय (छत्तीसगढ़) निवासी गुरूवेल सिंह व उसके साथ ट्रक में मौजूद कुन्दू सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया। दोनों को न्यायालय में पेश कर चार दिन के रिमाण्ड पर सौंपा गया है।

पहले भी करते रहे तस्करी

पूछताछ में चालक ने बताया कि यह माल इंदौर निवासी लड्डू भैय्या उर्फ लड्डू सेठ ने भेजा था। ट्रक बड़गांव के निकट खड़ा करना था। वहां से माल दूसरे लोगों को "ठिकाने" लगाना था। पुलिस ने लड्डू सेठ व ट्रक मालिक को भी प्रकरण में अभियुक्त बनाया है। गिरफ्तार चालक ने पहले भी दो-तीन बार इस तरीके से माल लाना कबूला है।

फर्जी बिल्टियां बरामद

सहायक निदेशक भार्गव ने बताया कि ट्रक रोककर जब चालक से पूछा गया तो उसने ट्रक में साबुन की पेटियां होना बताई। उसने पारसमल एण्ड कम्पनी नांदेड़ (महाराष्ट्र) का 925 पेटी साबुन का बिल भी दिखाया। चालक से सम्राट रोडलाइंस, कटारिया कॉम्पलेक्स, देवास नाका, इंदौर की दो दर्जन बिल्टियां भी बरामद की गई है। ऎसे में यह माना जा रहा है कि अवैध शराब को ठिकाने तक पहुंचाने के लिए इन बिल्टियों का सहारा लिया जाता था।

एक मामला, चार राज्य

शराब का निर्माण स्थल और उसे भेजने वाला तस्कर मध्यप्रदेश का, बिक्री के लिए चुना राजस्थान। बरामद शराब अरूणाचल प्रदेश में बिक्री के लिए थी और शराब परिवहन कर रहा ट्रक निकला गुजरात का। एक बार तो खुद आबकारी निरोधक दल के अधिकारी भी चौंक गए कि शराब तस्कर कितना शातिर है।

No comments:

Post a Comment